5 कारण जानिए आपको music क्यों सुनना चाहिए

lifestyle in hindi | StudyTrac

5 कारण जानिए music क्यों सुनना चाहिए-


Hi friends, आज का topic बहुत ही interesting है “Advantage of Music“. जी हाँ आज की post में हम यही देखने जा रहे हैं कि music सुनने का क्या लाभ है।

Music एक ऐसा word है जिसको सुनते ही हमारा मन झूमने लगता है। Music सुनना छोटे,बड़े सभी लोगों को पसंद होता है,दुनिया में शायद ही कोई इंसान हो जिसको संगीत से प्रेम न हो।

दोस्तों music को केवल फिल्मी गीतों को नहीं कहतें हैं। संसार में पाये जाने सभी वस्तुओं में music पाया जाता है बस वह हम पर depend करता है कि हम उसे कैसे feel करते हैं और कैसी music like करते हैं।

तो आइए दोस्तों जानते हैं कि music सुनने के क्या लाभ हैं-

Advantage of Music


1-

Tension Killer

Music को no.1 tension killer माना गया है। जब भी आप अपने को तनाव में महसूस करें तब केवल 5 minutes के लिए headphone/ear buds को अपने कानों में लगाएँ और अपनी पसंद का एक गाना सुनें। एक lovey song जो आपकी पसंद का हो आपके सारे तनाव को सेकेंडों में खत्म कर सकता है। इसे आप खुद try करके देख सकते हैं।

2-

Golden for Students

जी हाँ music students के लिए gold ही है। और मेरा मानना है कि सभी students को music सुनना चाहिए क्योंकि यह ज्यादा देर तक पढ़ाई करने में सहायता करता है और mind को fresh करता है। यकीन मानिए अगर आप लगातार कई घंटों तक पढना चाहते हैं तो आप music की help ले सकते हैं। और अगर आप बाहरी शोर आदि परेशानियों से बचना चाहते हैं तो अपना headphone लगाइए और पढिए। दोस्तों मैं भी एक student हूँ और music से मुझे बहुत लाभ हुआ है।

3-

Anger Killer

क्या आपको छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है Don’t worry इसका इलाज बहुत ही simple है,आज से ही music सुनना शुरू कीजिए और कुछ दिनों बाद आपका गुस्सा अपने आप ही खत्म हो जाएगा क्योंकि एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार music सुनने वाले लोग, music न सुनने वालों की अपेक्षा कम क्रोधित होते हैं।

दोस्तों क्रोधित होकर हम अपना ही नुकसान करते हैं और बाद में पश्चाताप करते हैं इसलिए जब भी आपको लगे की आपका क्रोध बढ रहा है तो तुरंत अपना headphone लगाइए और मात्र 10 minutes बाद आपका सारा क्रोध गायब हो जाएगा।


Related Posts
महान लोगों के अनमोल विचार 

रजनीकांत की जीवनी(बस कन्डक्टर से सुपरस्टार तक का सफर)

मिथुन चक्रवर्ती की जीवनी(खतरनाक नक्सली से सुपरस्टार बनने तक का सफर

हार्दिक पांड्या की जीवनी(गरीबी से क्रिकेट स्टार बनने तक का सफर)


4-

Perfect Mood Changer

Music को एक बहुत ही बढिया mood changer माना गया है आप किसी भी प्रकार के नकरात्मक विचारों (Negative Thoughts) में डुबे हो अगर आप music सुनें तो आपका mood मिनटों में बदल जाएगा और positive सोचने लगेंगे।

5-

SourceOf Happiness

आपने देखा होगा कि जब हम music सुनते हैं तो अपने आप को खुश महसूस करते हैं। और यह तो आप जानते ही हैं कि मनुष्य की खुशी में मुख्य बाधा उसका Negative Thoughts, Tension etc. ही होते हैं, जिनको music सुनकर कम किया जा सकता है, जिससे Happiness बढ़ता है।

और मेरा मानना है कि खुशी से बढ़कर कुछ भी नहीं है क्योंकि अगर हम खुश नहीं रहेंगे तो कोई भी काम मन लगाकर नहीं कर सकते हैं।

इसलिए “

Make Happy, Be Happy”


आपने ऊपर देखा की music हमारे life में कितना important है।


Related Posts
महान लोगों के अनमोल विचार 

रजनीकांत की जीवनी(बस कन्डक्टर से सुपरस्टार तक का सफर)

मिथुन चक्रवर्ती की जीवनी(खतरनाक नक्सली से सुपरस्टार बनने तक का सफर

हार्दिक पांड्या की जीवनी(गरीबी से क्रिकेट स्टार बनने तक का सफर)


तो दोस्तों जल्दी से comment करें और बताएँ की आज की post आपको कैसा लगा।

Warning-कभी भी लगातार 45 minutes से ज्यादा music न सुनें क्योंकि कोई भी काम limit में हो, तो अच्छा होता है।

अगर आपको यह article पसंद आया हो,तो कृपया social media पर share करना न भूलें।

Thanks! पढते रहिए StudyTrac.

3 thoughts on “5 कारण जानिए आपको music क्यों सुनना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *