Dharmendra biography in hindi( धर्मेन्द्र की जीवनी)

Dharmendra Biography in Hindi – धर्मेन्द्र की जीवनी Dharmendra Biography hindi me(धर्मेन्द्र की जीवनी )


Hi friends, educational ब्लॉग StudyTrac पर आपका स्वागत है।
जब बातें बॉलीवुड की हो और उसमें धर्मेन्द्र का नाम न आये ऐसा हो ही नही सकता। धर्मेन्द्र अपने समय के सुपर स्टार रह चुके हैं और उन्होंने लगभग 250 से ज्यादा फिल्मो में काम किया है। आज की इस पोस्ट में हम Bollywood के इसी दिग्गज अभिनेता धर्मेन्द्र देओल की Biography पढ़ने जा रहे हैं, मैंने यह जानकारी बहुत मेहनत करके इकट्ठा किया है, और आशा करता हूँ आपको पसंद जरूर आयेगी। धर्मेन्द्र के जीवन बहुत ही में बहुत ही उतार-चढ़ाव आये लेकिन उन्होंने कभी अपने लक्ष्य को नही बदला और सफल हो गए।


यह भी पढ़ें-


धर्मेन्द्र का जन्म पंजाब के कपूरथला के फागवाडा में 8 दिसम्बर 1935 को एक सिक्ख परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम केवल किशन सिंह देओल और माँ का नाम सतवंत कौर था । इनके पिता एक स्कूल में हेडमास्टर थे। इनका पूरा नाम धर्म सिंह देओल है बचपन से ही इन्हें फिल्म देखने का बडा शौक था, लेकिन इनका सपना एक बड़ा सरकारी अफसर बनने का था।

इनके परिवार की स्थिति बहुत अच्छी नही थी, इनकी प्रारंभिक शिक्षा इनके बुआ के यहाँ आर्य हाई स्कूलं और रामगढ़िया स्कूल में हुई। मात्र 19 वर्ष की अवस्था मे ही इनकी शादी प्रकाश कौर से हो गयी।

पढ़ाई पूरी करने के बाद यह रेलवे में एक क्लर्क बन गए, अभी तक इनकी लाइफ एक साधारण व्यक्ति की तरह ही चल रही थी लेकिन अचानक इनके जीवन मे सबसे बड़ा मोड़ आया। इन्होंने एक फिल्मफेयर पुरस्कार प्रतियोगिता में भाग लिया और जीत गए , उस फिल्मफेयर पुरस्कार प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये वह पंजाब से मुम्बई चले गए जहाँ उनकी मुलाकात फ़िल्म निर्देशक अर्जुन हिंगोरानी से हुई। अर्जुन हिंगोरानी इनके व्यक्तित्व से इतना प्रभावित हुए की उन्होंने तुरंत इनको अपनी फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ के लिये साइन कर लिया।

लेकिन उस फिल्म से इनकी पहचान ज्यादा नही बन पाई और इनकी दो तीन और फिल्मे भी फ्लाप साबित हुईं। नतीजन कुछ वर्षों तक इनको खराब आर्थिक स्थिति में ही गुजारा करना पड़ा। लेकिन इन्होंने कभी भी अपनी हिम्मत नहीं हारी और लगातार कड़ी मेहनत करते रहे।

इनके कड़े मेहनत और लगन के फलस्वरूप, इनके भाग्य का सिक्का चमका और 1966 में ओपी रल्हन की फिल्म ‘फूल और पत्थर’ ने इनको सुपर स्टार बना दिया , उसके बाद इन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार एक के बाद एक हिट फिल्में करते गए। शुरू में यह रोमांटिक हीरो का रोल करते थे , लेकिन कुछ समय बाद यह एक्शन फिल्में भी करने लगे।

इनकी फ़िल्म शोले पूरी दुनिया मे हिट रही और उसने कई रिकॉर्ड भी बनाये।

इन्होंने दो शादियां की , इनकी पहली शादी प्रकाश कौर और दूसरी शादी बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी से हुई। इनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर से इनको पुत्र(सनी देओल और बॉबी देओल) तथा दो पुत्रियां प्राप्त हुईं। एवं इनकी दूसरी पत्नी हेमा मालिनी से इनको दो पुत्रियां( ईशा देओल और अहाना देओल) प्राप्त हुईं।

बॉलीवुड के लिये उन्होने बहुत ही महान काम किया है , वह बहुत ही महान एक्टर हैं। अक्षय कुमार और सलमान खान उनकी बहुत इज़्ज़त करते हैं और उनको अपना गुरु मानते हैं। यह B J P से सांसद भी रह चुके हैं।

सिनेमा जगत में महान कार्यो के लिये 2012 में उनको पद्म भूषण पुरस्कार भी मिल चुका है।

तो यह थी हमारी आज की पेशकश। मैं आशा करता हूँ कि आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख पसंद हो तो इसे share जरूर करें।


यह भी पढ़ें-

Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *