IAS History Notes in Hindi Pdf

IAS History Notes in Hindi Pdf

IAS History Notes in Hindi Pdf:- Hi students ज्ञान की दुनिया GKPAD पर आपका स्वागत है। IAS study materials की  इस श्रेणी में हम आपके लिए एक और free book लेकर आएं हैं। और इस बुक का नाम है, ‘आईएएस इतिहास नोट्स‘ यह नोट Hand Written है, जिसे आप पीडीऍफ़ फॉर्मेट में free में download कर सकते हैं।

इस IAS History Notes को विपिन चंद्र की बुक से बनाया गया है। इस इतिहास नोट्स में आधुनिक भारत के इतिहास से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी गयीं हैं। जोकि UPSC, IAS जैसी परीक्षाओं में अक्सर पूछा जाता है।

IAS Exam की तैयारी कर रहे छात्रों को यह पीडीऍफ़ बुक अवश्य डाउनलोड चाहिए। यह आईएएस इतिहास नोट्स आईएएस परीक्षा के लिए भारतीय आधुनिक इतिहास के महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझने और याद रखने में मदद करेंगे।

VISION IAS Current Affairs -> Download Now

यह History Notes उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा, जो आईएएस की तैयारी तो करते हैं। लेकिन पैसों की कमीं के कारण महँगी किताबें नहीं खरीद सकते। ऐसे में यह नोट्स उनकी तैयारी के लिए काफी उपयोगी होगा।

इस IAS History Notes में आधुनिक भारत के इतिहास के महत्वपूर्ण तथ्यों को दिया गया हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

  1. सन 1857 का विद्रोह
  2. विरोध का कारण
  3. विरोध की असफलता के कारण
  4. नागरिक और आदिवासी विद्रोह
  5. संथालों का विद्रोह
  6. कोल, रम्पा और विरसा मुण्डा विद्रोह
  7. सन 1859-60 का नील आंदोलन
  8. सन 1875 का दक्कन उपद्रव
  9. कांग्रेस की स्थापना का मिथक
  10. राष्ट्रिय कार्यक्रम

इसके अलावा भी इसमें बहुत सारे महत्वपूर्ण नोट्स दिए गए हैं। नीचे इस ebook का live preview दिया गया है, जिससे आप इस पीडीऍफ़ बुक में दिए गए अध्ययन सामग्री का अवलोकन कर सके। लाइव प्रीव्यू के नीचे इस बुक का डाउनलोड लिंक दिया गया है।

IAS History Notes in Hindi Live Preview

IAS History Notes in Hindi Free Download

इस आईएएस इतिहास नोट्स को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए download बटन पर क्लिक करें। इस बुक का डाउनलोड साइज 5 MB है।

अगर आईएएस हिस्ट्री नोट्स पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने में कोई प्रॉब्लम हो रही है, तो कमेंट करके हमें बताएं। नीचे इस बुक से सम्बंधित कुछ और free ebooks का लिंक दिया गया है। जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में आपकी मदद करेंगे।

IAS History Notes in Hindi – Some Related Books

पूजा सामान्य ज्ञान बुक फ्री डाउनलोड

किरण सामान्य ज्ञान बुक फ्री डाउनलोड

लुसेंट सामान्य ज्ञान 2020 बुक फ्री डाउनलोड

अरिहंत सामान्य ज्ञान 2020 बुक फ्री डाउनलोड

GKPAD सामान्य ज्ञान 2020 बुक फ्री डाउनलोड

सामान्य ज्ञान 2019-20 प्रश्नोत्तर फ्री डाउनलोड

लुसेंट सामान्य हिंदी बुक फ्री डाउनलोड

सामान्य हिंदी व्याकरण बुक फ्री डाउनलोड

कंप्यूटर सामान्य ज्ञान बुक फ्री डाउनलोड

एसएससी सामान्य ज्ञान बुक फ्री डाउनलोड

मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान 2020 बुक फ्री डाउनलोड

सामान्य ज्ञान 2019 बुक फ्री डाउनलोड

विश्व इतिहास नोट्स फ्री डाउनलोड

इस लेख के बारे में और इस बुक के बारे में कमेंट जरूर करें और हमें बताएं की आपको यह लेख तथा आईएएस इतिहास नोट्स कैसा लगा। अगर आपको यह बुक डाउनलोड करने में कोई प्रॉब्लम हो रही है, तो वह भी कमेंट करें।

इस तरह की free e-book इस वेबसाइट पर रोज प्रकाशित किया जाता है। अगर आप चाहते हैं, की हम आपको नए-नए e-book और notes की जानकारी देते रहें तो आप हमारे वेबसाइट का newsletter फ्री में सब्सक्राइब कर लीजिए।

जिससे हम जब भी कोई नया free book इस वेबसाइट पर शेयर करेंगे आपको तुरंत e-mail भेज दिया जायेगा।

धन्यवाद!

Thanks for visiting GKPAD by YadavG. Good luck!

Disclaimer:- We neither created this e-book nor scanned. We are only linking to the file already available on the internet. We don’t want to violate any copyright law. Please mail us at GKPAD.COM@gmail.com for any copyright-related suggestions.

admin: