बिहार बोर्ड 12 वीं के मॉडल पेपर 2021

अगर आप बिहार बोर्ड इण्टर क्लास का मॉडल पेपर खोज रहें हैं, तो आप बिलकुल सभी जगह पर आये हैं। यहाँ इस पेज पर मैं बिहार बोर्ड 12 वीं के मॉडल पेपर 2021 वर्ष 2020-21 बी.एस.इ.बी. बोर्ड परीक्षा सभी विषयों के लिए शेयर कर रहा हूँ। यह guess papers Bihar board की अधिकारी वेबसाइट Bseb द्वारा बनाये गएँ हैं। आप इन प्रश्नपत्रों को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड बुक्स -> अभी डाउनलोड करो

बिहार बोर्ड टाइम टेबल -> अभी डाउनलोड करो

बिहार बोर्ड सिलेबस -> अभी डाउनलोड करो

यहाँ मैंने बिहार बोर्ड इण्टरमीडिएट क्लास के लिए सभी ग्रुप (वर्ग) जैसे- Science, Art और Commerce तथा सभी विषयों जैसे- Mathematics, Science, Hindi, English, Economics, History, Geography इत्यादि के लिए Model Papers शेयर किया है।

ध्यान दें – यहाँ प्रकाशित सभी मॉडल पेपर्स उत्तर सहित (हल किये हुए) हैं। जिसमे बहुविकल्पीय, लघु उत्तरीय, विस्तृत उत्तरीय प्रश्न शामिल हैं।

सभी group के लिए question papers अगल-अलग सेक्शन में दिया गया है।  जिससे आपको मॉडल क्वेश्चन पेपर्स डाउनलोड करने में कोई समस्या नहीं हो। सभी विषयों के प्रश्नपत्रों का डाउनलोड लिंक इस पेज में नीचे की तरफ दिया गया है।

बिहार बोर्ड 12 वीं के मॉडल पेपर 2021 विज्ञान वर्ग

Table of Contents

इस सेक्शन के अंतर्गत बिहार बोर्ड कक्षा 12 विज्ञान वर्ग (science) के छात्रों के लिए सभी विषयों का मॉडल पेपर दिया गया है। मॉडल पेपर्स का डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है। उन्हें डाउनलोड करने के लिए आपको डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा।

बिहार बोर्ड इंटर गणित मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के गणित का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज मात्र 1 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर रसायन विज्ञान मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के रसायन विज्ञान का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज 16 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर भौतिक विज्ञान मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के भौतिक विज्ञान का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज मात्र 1 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर अंग्रेजी मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के अंग्रेजी का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज मात्र 537 KB है।

बिहार बोर्ड इंटर जीव विज्ञान मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के जीव विज्ञान का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज मात्र 3 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर हिन्दी मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के हिन्दी का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज 11 MB है।

बिहार बोर्ड 12 वीं के मॉडल पेपर 2021 कला वर्ग

इस सेक्शन के अंतर्गत बिहार बोर्ड कक्षा 12 कला वर्ग (arts) के छात्रों के लिए सभी विषयों का मॉडल पेपर दिया गया है। मॉडल पेपर्स का डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है। उन्हें डाउनलोड करने के लिए आपको डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा।

बिहार बोर्ड इंटर इतिहास मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के इतिहास का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज मात्र 627 KB है।

बिहार बोर्ड इंटर भूगोल मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के भूगोल का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज मात्र 1 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर फिलासॉफी (दर्शनशास्त्र) मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के फिलासॉफी का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज मात्र 9 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर साइकोलॉजी(मनोविज्ञान) मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के साइकोलॉजी का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज 4 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर राजनीती विज्ञान मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के राजनीती विज्ञान का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज 2 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर गृह विज्ञान मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के गृह विज्ञान का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज 12 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर समाजशास्त्र मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के समाजशास्त्र का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज 34 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर कृषि विज्ञान मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के कृषि विज्ञान का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज 534 KB है।

बिहार बोर्ड इंटर अर्थशास्त्र मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के अर्थशास्त्र का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज 5 MB है।

ध्यान दें – यह Economics मॉडल पेपर बिहार बोर्ड कक्षा 12 के कला वर्ग के विद्यार्थियों के लिए है। कॉमर्स वर्ग के छात्रों के लिए Economics का मॉडल पेपर नीचे दिया गया है।

बिहार बोर्ड 12 वीं के मॉडल पेपर 2021 कॉमर्स(वाणिज्य) वर्ग

इस सेक्शन के अंतर्गत बिहार बोर्ड कक्षा 12 कॉमर्स वर्ग (Commerce) के छात्रों के लिए सभी विषयों का मॉडल पेपर दिया गया है। मॉडल पेपर्स का डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है। उन्हें डाउनलोड करने के लिए आपको डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा।

बिहार बोर्ड इंटर लेखांकन मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के लेखांकन(Accountancy) का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज 6 MB है।

बिहार बोर्ड इंटर अर्थशास्त्र मॉडल पेपर 2021

बिहार बोर्ड कक्षा 12 के अर्थशास्त्र का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रश्नपत्र का फाइल साइज 6 MB है।

तो यह थे बिहार बोर्ड इण्टर के मॉडल प्रश्नपत्र। अगर आपको इन प्रश्नो को डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो रही है, या अगर आपको किसी और सब्जेक्ट का मॉडल पेपर चाहिए तो नीचे कमेंट करके बताएं।

नीचे बिहार बोर्ड कक्षा 12 मॉडल पेपर्स से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण लेखों का लिंक दिया गया है। उन्हें भी जरूर देखें।

बिहार बोर्ड 12 वीं के मॉडल पेपर – सम्बंधित लेख

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगा हो तो इसे सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, whatsapp पर शेयर करके किसी और की मदद करें। इस तरह के प्रश्पत्र और परीक्षा से सम्बंधित जानकारियाँ इस वेबसाइट पर प्रतिदिन शेयर की जाती हैं। अगर आप नए लेखों की जानकारी सबसे पहले पाना चाहते हैं, तो हमारे वेबसाइट का newsletter फ्री सब्सक्राइब कर लीजिये।

धन्यवाद!

Thanks for visiting GKPAD by YadavG. Good luck!

admin:

View Comments (10)