UP Board Class 12 Mathematics Model Paper 2021

UP Board Class 12 Mathematics Model Paper 2021: अगर आप यूपी बोर्ड कक्षा 12 के लिए गणित के मॉडल पेपर सर्च कर रहें हैं, तो आप बहुत सही जगह पर आए हैं। यहाँ आपको latest Ncert Pattern पर आधारित क्लास 12th के math का sample question paper मिलेगा जो 2020 की बोर्ड परीक्षा में आपकी काफी हेल्प करेगा। यह सैंपल पेपर्स उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (upmsp) द्वारा बनाया गया है। इस पेज पर प्रकाशित exam papers को आप pdf format में free download कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड मॉडल प्रश्न पत्र सभी विषयों के लिए -> अभी डाउनलोड करो

यहाँ मैंने मैथमेटिक्स मॉडल पेपर्स के साथ ही साथ up board class 12th mathematics का syllabus भी संक्षिप्त में दिया है। गणित सिलेबस देने का मेरा मकसद यह है की आप मॉडल पेपर्स के साथ-ही-साथ यह भी समझ पाएंगे की किस chapter से कितने अंकों का question आएगा।

इससे आप उन प्रश्नों पर फोकस कर पाएंगे जो आपके लिए important होंगे। सिलेबस के अलावा इस पेज पर गणित मॉडल पेपर का लाइव प्रीव्यू भी दिया गया है। जिससे आप यह सैंपल पेपर डाउनलोड करने से पहले उसका अवलोकन कर सकें।

UP Board Class 12 Mathematics Syllabus 2021

इस सेक्शन के अंतर्गत आप यह समझ पाएंगे की किस अध्याय से कितने नंबर का प्रश्न पूछा जाएगा। जिससे आप important टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान दे सकते हैं।

क्रम इकाई अंक
1. समुच्चय तथा फलन 29
2. बीजगणित 37
3. निर्देशांक ज्यामिति 13
4. कलन 06
5. गणितीय विवेचन 03
6. सांख्यिकी तथा प्रायिकता 12
——- टोटल 100

ऊपर यूपी बोर्ड कक्षा 12 गणित का सिलेबस दिया गया है। पहले इण्टरमीडिएट परीक्षाओं में गणित के दो पेपर होते थे। लेकिन जबसे upmsp ने ncert pattern अपनाया है, तब से अब mathematics का केवल एक की पेपर होगा।

आपने ऊपर एक बात नोटिस किया होगा की गणित का पूरा प्रश्न पत्र 100 नंबर का है, यानि की इस वर्ष से यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट गणित परीक्षा में प्रेटिकल नहीं होगा। और आपको जो 30 नंबर अलग स्कूल से मिल जाते थे, वह अब नहीं मिलेगा।

हालाँकि यह बात मैं यूपी बोर्ड सिलेबस को देखकर कह रहा हूँ। आप एक बार अपने अध्यापक से जरूर पूछ लेना।

UP Board Mathematics Model Paper 2021 Class 12

Live Preview

Download Link

Download Link -> Download Link

UP Board Class 12 Mathematics Model Paper 2021

यूपी बोर्ड 12th गणित के मॉडल पेपर का लाइव प्रीव्यू और डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है।आप लाइव प्रीव्यू में इस पेपर को चेक कर सकते हैं।

इस मॉडल पेपर को pdf format में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। इस मॉडल पेपर का फाइल साइज मात्र 68 KB है। यानि यह केवल कुछ ही seconds में डाउनलोड  हो जायेगा।

अगर आपको यह मॉडल पेपर डाउनलोड करने में कोई समस्या हो रही है, तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं।

नीचे उप्र बोर्ड कक्षा 12 के कुछ और सब्जेक्ट्स के मॉडल पेपर का डाउनलोड लिंक दिया गया है। अपनी जरुरत के अनुसार आप उन्हें भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको यह पेज helpful लगा हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करके किसी और की help करें। इस वेबसाइट पर इस तरह के मॉडल पेपर्स प्रतिदिन प्रकाशित किये जाते हैं। अगर आप चाहते हैं, की नए मॉडल पेपर और परीक्षा की जानकारी हम आपको ईमेल करें। तो आप हमारे ब्लॉग का newsletter free सब्सक्राइब कर सकते हैं।

धन्यवाद!

Thanks for visiting GKPAD by YadavG. Good luck!

admin: