UP Board Class 12 General Hindi Model Paper 2021

UP Board Class 12 General Hindi Model Paper 2021 : इस पेज पर मैं यूपी बोर्ड कक्षा 12 विज्ञानं वर्ग के छात्रों के लिए सामान्य हिन्दी का मॉडल पेपर शेयर करने जा रहा हूँ। यह sample question paper upmsp द्वारा निर्धारित latest ncert pattern पर आधारित है। आप इस प्रश्न पत्र को pdf format में free download कर सकते हैं।

ध्यान दें – यह यूपी बोर्ड कक्षा 12 का सामान्य हिंदी (General Hindi) प्रश्न पत्र है, जोकि mathematics और science group के students के लिए है। commerce और art group के छात्रों को Hindi पढ़ना होता है। कॉमर्स के छात्र हिंदी का पेपर डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

यहाँ इस पेज पर General Hindi सब्जेक्ट के मॉडल पेपर के अलावा इसका Syllabus भी दिया गया है। जिससे आप यह समझ पाएंगे की किस chapter से कितने number का प्रश्न पूछा जायेगा। और मॉडल पेपर आपको यह समझने में मदद करेगा की बोर्ड परीक्षा में किस तरह का पेपर आएगा।

सामान्य हिंदी सिलेबस के अलावा इस पेज पर मॉडल पेपर का live preview भी दिया गया है जिससे आप इस Hindi Model Paper को डाउनलोड करने से पहले ही देख सकते हैं।

UP Board Class 12 General Hindi Syllabus 2021

यहाँ इस सेक्शन के अंतर्गत यूपी बोर्ड कक्षा 12 सामान्य हिन्दी का सिलेबस दिया गया है। जो आपको यह बताएगा की सामान्य हिन्दी में किस तरह के प्रश्न कितने अंको के पूछे जाते हैं।

वर्ष 2018-19 से up board में ncert pattern लागु हो जाने से अब सामान्य हिंदी का केवल एक ही प्रश्न पत्र होगा। इससे पहले बोर्ड परीक्षा में सामान्य हिंदी के दो पेपर होते हैं। इस पेपर में दो खण्ड होंगे। पहले खण्ड में हिंदी गद्य और पद्य से प्रश्न पूछे जायेंगे तथा दूसरे खण्ड में संस्कृत और व्याकरण से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे।

यहाँ पहले खंड का सिलेबस दिया गया है, इसके नीचे दूसरे खंड का सिलेबस दिया जायेगा।

क्रम शीर्षक अंक
1. हिन्दी गद्य का इतिहास 05
2. हिन्दी काव्य का इतिहास 05
3. गद्य की व्याख्या 10
4. पद्य की व्याख्या 10
5. लेखक एवं कवी का परिचय 08
6. कहानियों से सम्बन्धी प्रश्न 04
7. नाटक से सम्बंधित प्रश्न 04
8. खंडकाव्य से सम्बंधित प्रश्न 04
—— टोटल 50

अब यहाँ दूसरे खंड का सिलेबस दिया गया है –

क्रम शीर्षक अंक
1. संस्कृत गद्य की व्याख्या 04
2. संस्कृत श्लोक की व्याख्या 04
3. संस्कृत सूक्ति की व्याख्या 04
4. लोकोक्तियाँ और मुहावरे 04
5. सन्धि 03
6. शब्दों में अंतर 02
7. अनेकार्थी शब्द 02
8. अनेक शब्दों के लिए एक शब्द 02
9. विभक्ति 02
10. वाक्य त्रुटि निवारण 02
11. रस के लक्षण एवं उदाहरण 02
12. अलंकार 02
13. छंद 02
14. पत्र लेखन 06
15. निबंध लेखन 09
—— टोटल 50

ऊपर यूपी बोर्ड कक्षा 12th सामान्य हिंदी का सिलेबस दिया गया था। यह पूरा प्रश्नपत्र 100 अंकों का होगा। अब नीचे इस प्रश्नपत्र का लाइव प्रीव्यू और डाउनलोड लिंक दिया गया है।

UP Board 12th General Hindi Paper 2021

Live Preview

Download Link

Download Pdf -> Click Here

UP Board Class 12 General Hindi Model Paper 2021

यहाँ लाइव प्रीव्यू दिया गया है। लाइव प्रीव्यू के नीचे डाउनलोड लिंक दिया गया है।

इस प्रश्न पत्र के pdf file को download करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। इस पेपर का फाइल साइज मात्र 74 kb है, जोकि कुछ ही seconds में डाउनलोड हो जायेगा।

अगर आपको यह मॉडल पेपर डाउनलोड करने में कोई समस्या हो रही है, तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं।

नीचे उप्र बोर्ड कक्षा 12 के कुछ और सब्जेक्ट्स के मॉडल पेपर का डाउनलोड लिंक दिया गया है। अपनी जरुरत के अनुसार आप उन्हें भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको यह पेज helpful लगा हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करके किसी और की help करें। इस वेबसाइट पर इस तरह के मॉडल पेपर्स प्रतिदिन प्रकाशित किये जाते हैं। अगर आप चाहते हैं, की नए मॉडल पेपर और परीक्षा की जानकारी हम आपको ईमेल करें। तो आप हमारे ब्लॉग का newsletter free सब्सक्राइब कर सकते हैं।

धन्यवाद!

Thanks for visiting GKPAD by YadavG. Good luck!

admin: