UP Board Class 12 Hindi Model Paper 2019-20

UP Board Class 12 Hindi Model Paper 2019-20 Commerce : यूपी बोर्ड में हिन्दी ही एक ऐसा subject है, जिसमे पास होना बहुत जरुरी है। अगर आप सभी विषयों में पास हो जाते हैं और हिंदी में fail हो जाते हैं। तो आप फेल हो जायेंगे। इसलिए मैं इस पेज पर upmsp द्वारा बनाया गया class 12th के लिए Hindi का sample question paper pdf फॉर्मेट में शेयर कर रहा हूँ। यह पेपर वर्ष 2019-20 इण्टरमीडिएट परीक्षा में आपकी बहुत मदद करेंगे। आप इस प्रश्न पत्र को pdf format में free download कर सकते हैं।

ध्यान दें – यह हिंदी मॉडल पेपर commerce (वाणिज्य) के छात्रों के लिए हैं। Science(विज्ञानं वर्ग) के छात्रों को सामान्य हिंदी(General Hindi) पढ़ना होता है।

ऊपर मैंने हिंदी विषय की importance को बताया है, Hindi Up board का सबसे Important सब्जेक्ट है। अगर आप किसी दूसरे विषय में fail हो जाओगे तब भी आपको पास कर दिया जायेगा। लेकिन अगर आप हिंदी में fail हो जाते हो तो आप सभी विषयों में fail कर दिए जाओगे। इसलिए Hindi Subject की Importance को हमेशा ध्यान में रखिये।

यहाँ मैं यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट हिंदी प्रश्न पत्र के अलावा Hindi Syllabus भी दे रहा हूँ। जो आपको यह समझने में मदद करेगा की किस चैप्टर से कितने अंकों का question आएगा। मैंने up board 12 hindi paper का लाइव प्रीव्यू भी इस पेज पर दिया है। जिससे आप प्रश्नपत्र को डाउनलोड करने से पहले देख पाएंगे।

UP Board Class 12 Hindi Syllabus 2019

इस सेक्शन के अंतर्गत आपको यह देखने को मिलेगा की किस अध्याय से कितने अंको का प्रश्न up बोर्ड परीक्षा में पूछा जायेगा। इस सिलेबस के नीचे पेपर का लाइव प्रीव्यू भी दिया गया है। हिंदी पेपर में दो भाग होता है। (हालाँकि प्रश्नपत्र एक ही होगा) . पहले भाग में गद्य और पद्य से सम्बंधित प्रश्न और दूसरे भाग में संस्कृत और व्याकरण से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

पूरा प्रश्नपत्र 100 अंकों का होता है, यहाँ नीचे  पहले भाग का सिलेबस दिया गया है।

क्रम  शीर्षक  अंक
1. हिन्दी गद्य का विकास 05
2. काव्य साहित्य का विकास 05
3. गद्यांशों की सन्दर्भ सभी व्याख्या 10
4. पद्यांशों की सन्दर्भ सहित व्याख्या 10
5. लेखकों का साहित्यिक परिचय 04
6. कवियों की जीवनी 04
7. कहानी से सम्बंधित प्रश्न 04
8. नाटक से सम्बंधित प्रश्न 04
9. खण्ड काव्य से सम्बंधित प्रश्न 04
—— टोटल  50 

अब यहाँ दूसरे भाग(संस्कृत और व्याकरण) सिलेबस दिया गया है। यह भाग भी 50 अंकों का होगा।

क्रम  शीर्षक  अंक 
1. संस्कृत गद्य और पद्य का हिंदी अनुवाद 10
2. संस्कृत प्रश्न-उत्तर 08
3. काव्य सौन्दर्य के तत्व 06
4. निबंध लेखन 09
5. संस्कृत व्याकरण 13
6. हिंदी से संस्कृत अनुवाद 04
—— टोटल  50 

ऊपर यूपी बोर्ड कक्षा 12 हिंदी का सिलेबस दिया गया है। पहले इण्टरमीडिएट परीक्षाओं में हिन्दी के दो पेपर होते थे। लेकिन जब से upmsp ने ncert pattern अपनाया है, तब से अब Hindi का केवल एक की पेपर होगा।

UP Board Class 12 Hindi Model Paper 2019

यूपी बोर्ड 12 हिन्दी पेपर का डाउनलोड लिंक और लाइव प्रीव्यू नीचे दिया गया है। लाइव प्रीव्यू इसलिए दिया गया है, ताकि आप डाउनलोड करने से पहले इस पेपर का अवलोकन कर सकें।

इस मॉडल पेपर को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। इस पेपर का फाइल साइज मात्र 73 KB है। यानि केवल कुछ ही सेकण्ड्स में यह पेपर डाउनलोड हो जायेगा।

अगर आपको यह मॉडल पेपर डाउनलोड करने में कोई समस्या हो रही है, तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं।

नीचे उप्र बोर्ड कक्षा 12 के कुछ और सब्जेक्ट्स के मॉडल पेपर का डाउनलोड लिंक दिया गया है। अपनी जरुरत के अनुसार आप उन्हें भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको यह पेज helpful लगा हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करके किसी और की help करें। इस वेबसाइट पर इस तरह के मॉडल पेपर्स प्रतिदिन प्रकाशित किये जाते हैं। अगर आप चाहते हैं, की नए मॉडल पेपर और परीक्षा की जानकारी हम आपको ईमेल करें। तो आप हमारे ब्लॉग का newsletter free सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *