UP Board Class 12 History Model Paper 2021

UP Board Class 12 History Model Paper 2021 : आज मैं यूपी बोर्ड कक्षा 12th कला वर्ग(arts) के students के लिए इतिहास (हिस्ट्री) का मॉडल पेपर शेयर करने जा रहा हूँ। यह sample question paper लेटेस्ट ncert pattern पर आधारित और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (upmsp) द्वारा बनाया गया है। यह प्रश्नपत्र वर्ष 2020-21 की board exam में अच्छे अंक लाने में आपकी बहुत मदद करेंगे।

यूपी बोर्ड 12वीं प्रश्नपत्र सभी विषयों के लिए -> अभी डाउनलोड करो

यूपी बोर्ड 12वीं का टाइम टेबल -> अभी डाउनलोड करो

यूपी बोर्ड 12वीं का सिलेबस -> अभी डाउनलोड करो

यूपी बोर्ड 12वीं की किताबें -> अभी डाउनलोड करो

यह मॉडल पेपर up board class 12th arts group के स्टूडेंट्स के लिए है। यहाँ इस पेज पर इतिहास मॉडल पेपर के साथ-ही-साथ इसका Syllabus भी दिया गया है। जिसमे यह बताया गया है की किस chapter से कितने अंको के प्रश्न पूछे जायेंगे।

यहाँ मैंने इस हिस्ट्री मॉडल पेपर का live preview भी दिया है, जिससे आप इस पेपर को बिना डाउनलोड किये भी देख सकते हैं। लाइव प्रीव्यू और डाउनलोड लिंक सिलेबस के नीचे दिया गया है।

UP Board Class 12 History Syllabus 2021

यहाँ यूपी बोर्ड कक्षा 12 के इतिहास विषय का सिलेबस दिया गया है, जिसमें आपको यह पता चलेगा की किस चैप्टर से कितने अंको का प्रश्न आएगा। वर्ष 2018-19 से up board में ncert pattern लागु हो जाने से अब board exam में history का केवल एक ही पेपर होगा। इससे पहले बोर्ड परीक्षा में इतिहास का दो पेपर होता था।

प्रश्नों का स्वरूप प्रश्नो की संख्या अंक
विस्तृत उत्तरीय प्रश्न 4 X 12 48
लघु उत्तरीय प्रश्न 6 X 4 24
बहुविकल्पीय प्रश्न 5 X 2 10
वस्तुनिष्ठ प्रश्न 10 X 1 10
मानचित्र 4 X 2 08
——- टोटल 100

ऊपर up बोर्ड कक्षा 12 हिस्ट्री का सिलेबस दिया गया था। अब नीचे इस प्रश्नपत्र का डाउनलोड लिंक दिया गया है।

UP Board History Model Paper 2021 Class 12

Live Preview

Download Link

Download Pdf -> Click Here

UP Board Class 12 History Model Paper 2021

यहाँ इस इतिहास पेपर का लाइव प्रीव्यू दिया गया है। लाइव प्रीव्यू के नीचे इस पेपर का  लिंक दिया गया है।

इस मॉडल पेपर को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए download बटन पर क्लिक करें। इस paper का फाइल साइज मात्र 43 KB है। जोकि कुछ ही सेकंड में डाउनलोड हो जायेगा।

History Paper 2020 Download Now
History Paper 2019 Download Now

अगर आपको यह मॉडल पेपर डाउनलोड करने में कोई समस्या हो रही है, तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं।

नीचे उप्र बोर्ड कक्षा 12 के कुछ और सब्जेक्ट्स के मॉडल पेपर का डाउनलोड लिंक दिया गया है। अपनी जरुरत के अनुसार आप उन्हें भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको यह पेज helpful लगा हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करके किसी और की help करें। इस वेबसाइट पर इस तरह के मॉडल पेपर्स प्रतिदिन प्रकाशित किये जाते हैं। अगर आप चाहते हैं, की नए मॉडल पेपर और परीक्षा की जानकारी हम आपको ईमेल करें। तो आप हमारे ब्लॉग का newsletter free सब्सक्राइब कर सकते हैं।

धन्यवाद!

Thanks for visiting GKPAD by YadavG. Good luck!

admin:

View Comments (1)