UP Board Class 12 Physics Model Paper 2021

UP Board Class 12 Physics Model Paper 2021 : यूपी बोर्ड कक्षा 12 के छात्रों के लिए इस पेज पर भौतिक विज्ञान का मॉडल पेपर प्रकाशित किया गया है। यह sample question paper वर्ष 2020-21 परीक्षा में बढ़िया number लाने में आपकी बहुत help करेगा। यह प्रश्न पत्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (upmsp) द्वारा latest ncert syllabus (pattern) पर आधारित है। यह मॉडल पेपर pdf format में download करने के लिए free उपलब्ध है।

यूपी बोर्ड 12वीं प्रश्न पत्र -> सभी विषयों के लिए डाउनलोड करो

मॉडल पेपर्स हमें परीक्षा में आने वाले प्रश्न पत्र का प्रारूप(structure) समझने में हेल्प करते हैं। और अगर आप इस वर्ष board exam में बैठने वाले हैं तो आपको परीक्षा में बैठने से पहले मॉडल पेपर्स को एक बार जरूर solve करके देखना चाहिए। जिससे आपको पता चल आएगा की आप कितना पानी में हैं।

यहाँ upmsp physics model paper के अलावा इसका सिलेबस भी दिया गया है। जिससे आपको यह समझने में आसानी होगी की किस अध्याय से कितने नंबर का प्रश्न पूछा जाता है। इससे आप important topics पर फोकस कर सकते हैं।

UP Board Class 12 Physics Syllabus 2021

Physics Syllabus में यह दिया गया है, की किस chapter से कितने अंकों के questions आते हैं। इससे आप यह समझ पाएंगे की कौन-सा चैप्टर आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है।

इकाई शीर्षक अंक
1. स्थिर विद्युतकी 08
2. धारा विद्युत 07
3. धारा का चुम्बकीय प्रभाव तथा चुम्बकत्व 08
4. वैद्युत चुम्बकीय प्रेरण तथा प्रयवर्ती धारा 08
5. वैद्युत चुम्बकीय तरंगे 04
6. प्रकाशिकी 13
7. द्रव्य और द्वैत प्रकृति 04
8. परमाणु तथा नाभिक 06
9. इलेक्ट्रानिक युक्तियाँ 08
10. संचार व्यवस्था प्रणाली 08
——- टोटल 70

ध्यान दें up board class 12 के लिए physics की book दो पार्ट में है, लेकिन upmsp द्वारा ncert पैटर्न लागु कर देने के बाद अब बोर्ड परीक्षा में केवल एक ही प्रश्न पत्र आएगा जो 70 अंकों का होगा। नीचे इस पेपर का लाइव प्रीव्यू दिया गया है, जिससे आप इस पेज का structure समझ सकते हैं।

UP Board Physics Model Paper 2021 Class 12

Live Preview

Download Link

Download Pdf -> Click Here

UP Board 12th Physics Model Paper 2021

Live Preview

Download Link

Download Pdf -> Click Here

UP Board Class 12 Physics Model Paper 2021

यहाँ यूपी बोर्ड कक्षा 12 के भौतिकी पेपर का लाइव प्रीव्यू दिया गया है। लाइव प्रीव्यू के नीचे इस प्रश्न पत्र का डाउनलोड लिंक दिया गया है।

UP Board Class 12 Physics Model Paper को download करने के लिए नीचे दिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। इस पेपर का file size मात्र 60 KB है।कुछ जो कुछ ही सेकण्ड्स में डाउनलोड हो जायेगा।

Physics Paper 2021 Download Link
Physics Paper 2020 Download Link
Physics Paper 2019 Download Link

अगर आपको यह मॉडल पेपर डाउनलोड करने में कोई समस्या हो रही है, तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं।

नीचे उप्र बोर्ड कक्षा 12 के कुछ और सब्जेक्ट्स के मॉडल पेपर का डाउनलोड लिंक दिया गया है। अपनी जरुरत के अनुसार आप उन्हें भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको यह पेज helpful लगा हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करके किसी और की help करें। इस वेबसाइट पर इस तरह के मॉडल पेपर्स प्रतिदिन प्रकाशित किये जाते हैं। अगर आप चाहते हैं, की नए मॉडल पेपर और परीक्षा की जानकारी हम आपको ईमेल करें। तो आप हमारे ब्लॉग का newsletter free सब्सक्राइब कर सकते हैं।

धन्यवाद!

Thanks for visiting GKPAD by YadavG. Good luck!

admin:

View Comments (3)