UP Board Class 12 Biology Model Paper 2021

UP Board Class 12 Biology Model Paper 2021: इस पेज पर यूपी बोर्ड कक्षा 12th के छात्रों के लिए जीव विज्ञान का मॉडल पेपर शेयर किया गया है। यह sample question paper उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (upmsp) द्वारा latest ncert pattern के अनुसार बनाया गया है। आप यह प्रश्नपत्र pdf format में free download कर सकते हैं। यह guess paper आपको वर्ष 2020-21 की board परीक्षा में अच्छे अंक लाने में help करेगा।

यूपी बोर्ड 12वीं का प्रश्नपत्र -> अभी डाउनलोड करो

मैंने इस पेज पर यूपी बोर्ड बायोलॉजी मॉडल पेपर के अलावा इसका Syllabus भी दिया है। इससे आप यह जान पाएंगे की बायोलॉजी सब्जेक्ट के किस chapter से कितने नंबर का प्रश्न पूछा जाता है। और यहाँ पर मैंने इस model paper का लाइव प्रीव्यू भी दिया है ताकि आप इस सैंपल पेपर को डाउनलोड करने से पहले इसका अवलोकन कर सकें।

यूपी बोर्ड 12th biology paper का लाइव प्रीव्यू और डाउनलोड लिंक नीचे सिलेबस के बाद दिया गया है।

UP Board Class 12 Biology Syllabus 2021

यहाँ up board class 12 biology सब्जेक्ट का syllabus संक्षिप्त में दिया गया है। जो आपको यह समझने में मदद करेगा की किस अध्याय से कितने अंकों का प्रश्न पूछा जायेगा।वर्ष 2018-19 से up board द्वारा ncert पैटर्न लागु कर दिए जाने की वजह अब बायोलॉजी का केवल एक ही प्रश्नपत्र होगा।  इससे पहले दो प्रश्नपत्र होते थे।

इकाई शीर्षक अंक
1. जनन 14
2. आनुवांशिकी और विकास 18
3. जीव विज्ञान और मानव कल्याण 14
4. जैव प्रद्योगिकी एवं उसके अनुप्रयोग 10
5. पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण 14
—— टोटल 70

ऊपर उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 12 के जीव विज्ञानं का सिलेबस दिया गया था। इसका लाइव प्रीव्यू और डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है।

UP Board Class 12 Biology Model Paper 2021

यहाँ इस प्रश्नपत्र का लाइव प्रीव्यू दिया गया है। live preview के नीचे इस पेपर का download link दिया गया है।

इस मॉडल पेपर को pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए download बटन पर क्लिक करें। इस पेपर का फाइल साइज मात्र 37 KB है, जो की मुश्किल से 1 या 2 सेकंड डाउनलोड होने में लगाएगा।

अगर आपको यह मॉडल पेपर डाउनलोड करने में कोई समस्या हो रही है, तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं।

नीचे उप्र बोर्ड कक्षा 12 के कुछ और सब्जेक्ट्स के मॉडल पेपर का डाउनलोड लिंक दिया गया है। अपनी जरुरत के अनुसार आप उन्हें भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको यह पेज helpful लगा हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करके किसी और की help करें। इस वेबसाइट पर इस तरह के मॉडल पेपर्स प्रतिदिन प्रकाशित किये जाते हैं। अगर आप चाहते हैं, की नए मॉडल पेपर और परीक्षा की जानकारी हम आपको ईमेल करें। तो आप हमारे ब्लॉग का newsletter free सब्सक्राइब कर सकते हैं।

धन्यवाद!

Thanks for visiting GKPAD by YadavG. Good luck!

admin:

View Comments (3)